SSC परीक्षाओं में सफलता के लिए महत्वपूर्ण Tips & Strategies

579
SSC CGL Preparation
SSC CGL Preparation

Tips & Strategies for SSC CGL, CHSL and other SSC Exams

SSC Exams Preparation Tips In Hindi

एस.एस.सी एक कठिन परीक्षा हैं जिसके लिए बहुत मेहनत की जरुरत होती है और साथ ही कुछ ऐसे तरीके जो आपको इस परीक्षा में सफलता प्राप्त करा सकते हैं

1.अगर आप SSC CGL एग्जाम क्रेक करना चाहते हैं तो हर सेक्शन के लिए टाइम डिवाइड कर लें. जनरल नॉलेज के सेक्शन को 15 मिनट, इंग्लिश के सेक्शन के लिए 20 मिनट, क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड के लिए 8-20 मिनट और रिजनिंग को हल करने के लिए 35 मिनट का टाइम लें.

2.सबसे पहले उस सेक्शन को देखें जिसमें आप काफी कंफर्टेबल हैं. लेकिन ध्यान रखें कि सवालों के जवाब तुक्के से ना दें.

3. जितना हो सके ज्यादा से ज्यादा प्रश्न पत्र और मॉक टेस्ट, ऑनलाइन टेस्ट से प्रैक्टिस करें. आप जितनी प्रैक्टिस करेंगे उतना ही आपमें आत्मविश्वास आएगा.

4. मैथ्स के सवालों को हल करने के लिए टिक्र्स और शॉर्ट कट, मैमोरी मैथड जैसे तरीके आजमा सकते हैं.

5. एएग्जाम की तैयारी करने से पहले सवालों का पैटर्न जरूर देख लें. पैटर्न का आइडिया आपको काफी किताबों से मिल सकता है. एक बार आपको सवालों का पैटर्न समझ में आ जाएगा तो अपनी तैयारी उसी दिशा में करके अच्छे मार्क्स स्कोर कर सकते हैं.

6.इस एग्जाम में रेशो, आयत, औसत, प्रोफिट लॉस, एलजेबरा और टिग्नोमेंट्री , Geometry, Algebra के सवाल आते हैं. लेकिन इन्हें हल करने के लिए आपका बेसिक जरूर क्लियर होना चाहिए. तभी आप सवालों को हल करने में अपनी स्पीड तेज कर सकते हैं.

7.अगर आपने यह समझ लिया है कि कितना समय किस टॉपिक पर देना है तो उसके बाद आप उन टॉपिक्स से जुड़े सवालों को लगातार हल करें. इससे आपकी समझ उस विषय में और बढ़ेगी.

8.टॉपिक्स की अच्छे तरीके से पढ़ाई के लिए जरूरी है कि आप उससे जुड़े नोट्स बनाएं. नोट्स की मदद से आप सिलेबस को एक नजर में रिवाइज कर सकते हैं.

9.एग्जाम में कई ऐसे सवाल आते हैं, जो ज्यादा समय ले लेते हैं. अगर आपको लगता है कि आप किसी सवाल को हल नहीं कर पा रहे हैं तो तुरंत उस सवाल से बाहर आ जाएं और दूसरा सवाल हल करने लगें. ऐसा करने से आप समय उस सवाल में खर्च नहीं होगा और आप इतने समय में किसी और सवाल को हल कर लेंगे.

10. एग्जाम में अधिकतर स्टूडेंट्स गलत जवाब देते हैं या फिर सवाल को खाली छोड़ देते हैं. आपका फोकस ज्यादा से ज्यादा सही जवाब देकर एग्जाम पास करने की तरफ होना चाहिए.

SSC Exams TIps in Hindi
SSC Exams TIps in Hindi

पाठ्यक्रम

सर्वप्रथम आपको विस्तार पूर्वक सिलेबस का पता होना चाहिए. तो इस बात पर अवश्य ध्यान दें की जो फॉर्म आपने भरा है उस परीक्षा का पाठ्यक्रम क्या है. आप नेट से भी अपना सिलेबस निकाल सकते हैं.

Solve the papers

किसी भी परीक्षा की तैयारी के लिए सबसे अच्छा तरीका यह है कि पुराने सभी प्रश्न पत्रों को सॉल्व करें, आपके किसी दोस्त ने या बड़े ने कभी यह एग्जाम दिया होगा तो उनसे पुराने पेपर मांगले या नेट से सभी पुराने सॉल्व पेपर्स निकाल ले और फिर सभी पेपर्स को एक- एक करके सॉल्व करें. पुराने पेपर सॉल्व  करने से आपको अपनी कमिया पता चलेंगी और आपको परीक्षा का पैटर्न पता चल जायेगा कि किस प्रकार के प्रश्न आते हैं तथा एक पेपर को कम से कम दो बार हल करें.   

समय प्रबंध

यदि आप समय (Time management) का पूर्ण रूप से ध्यान रखते है. तो आप किसी भी परीक्षा में आसानी से सफलता पा सकते हैं. प्रत्येक विषय के लिए एक टाइम टेबल बना लीजिए, उसके अनुसार प्रतिदिन पढ़ाई कीजिये. प्रत्येक विषय को अपने समयानुसार पढ़े इससे आपके प्रत्येक विषय को बराबर समय मिल जायेगा. और हो सके तो एक पेपर में टाइम टेबल बनाकर जिस कमरे में आप पढ़ाई करते हैं वहाँ चिपका दें जिससे आपको प्रतिदिन उसे देखकर पड़ने कि याद रहेगी. टाइम मैनेजमेंट हर परीक्षा के लिए जरुरी होता है यह आपको परीक्षा में सफलता दिलाने में बहुत मदद करता है.

 

परीक्षा के पैटर्न को समझे

सबसे पहले आपको परीक्षा के पैटर्न की पूरी जानकारी होनी चाहिए. आपके परीक्षा के महत्वपूर्ण विषय. नेगेटिव मार्किंग, पेपर कितने अंको का है, सेक्सन की संख्या आदि सभी महत्वपूर्ण जानकारियाँ आपको पता होनी चाहिए यह छोटी-छोटी बाते हैं जिन्हे हम कभी भी ध्यान नहीं देते और यही बाते आपको परीक्षा में सफलता दिलाती हैं.

एसएससी में सफलता के लिए कुछ महत्वपूर्ण TIPS

  1. पुराने 5 या 6 महीने पुराने न्यूज़ पेपर देखे और उनमे से सभी महत्वपूर्ण जानकारियों को अपनी नोटबुक में उतार लें इससे आपको जनरल नॉलेज में बहुत मदद मिलती है जो की परीक्षा का सबसे महत्वपूर्ण भाग होता है.
  2. महत्वपूर्ण गणित के फार्मूले, समाचार, शब्दावली शब्दों के लिए नोट्स बनाएं अगर हो सके तो आप इन्हे अपने पढ़ाई वाले कमरे में चिपका भी सकते हैं, जिससे यह आपको जल्दी से याद हो जायेंगे जो आपकी परीक्षा में बहुत मदद करेगा.
  3. अध्ययन की योजना बनाएं, प्रत्येक विषय के लिए एक योजना बनाएं और अपनी योजना को लगातार पूर्ण करें। इससे आप अपने प्रत्येक विषय को बराबर समय दें पाएंगे.
  4. यह वाक्य सभी ने सुना होगा कि परिश्रम ही सफलता कि कुंजी है अर्थात जो मेहनत करता है उसे सफलता अवश्य मिलती है, आपको निरन्तर अभ्यास करना होगा एक भी दिन अपनी पढाई को न छोड़े जितना हो सके उतना प्रयाश करें.
  5. जब आप अपने समूह में अपने मित्रों के साथ बैठे तो अपनी पढाई के बारे में बात करें और जो प्रश्न आपको समझ नहीं आ रहा है तो आप उसके बारे में वहाँ पे बात कर सकते हैं.

दिए गए सभी टिप्स आपको एसएससी परीक्षाओं में सफलता दिलाने में मदद करेंगे, अगर आप इन सभी बातो को अपनी रोज की दिनचर्या बनाते हैं तो आपको एसएससी परीक्षा में सफलता अवश्य मिलेगी. एक बात का हमेशा ध्यान दे कि पढाई निरन्तर करें आपको सफलता आपकी मेहनत पर मिलती है. दिए गए सभी आसान टिप्स का अभ्यास प्रतिदिन करें.

यदि आपके पास English या Hindi में कोई Good article,  Inspirational story या जानकारी है जो आप हमारे साथ share करना चाहते हैं तो कृपया Type करके उसे अपनी फोटो के साथ हमें E-mail करें. हमारी Id है: [email protected].

पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ PUBLISH करेंगे. Thanks!

SHARE

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here