REET Exam Guide 2017

606
REET Exam Guide
REET Exam Guide

दोस्तों आज हम आपके लिए REET Exam Guide लेकर आएं हैं।यहाँ पर आपको REET Exam 2017 से संबंधित सभी जानकारियाँ एक स्थान पर मिलेंगी। राजस्थान सरकार द्वारा REET 2017 के द्वारा Level 1 एवं Level 2 के हजारों पदों पर भर्ती करेगी। REET Exam माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, अजमेर ( BSER,AJMER) द्वारा 11फरवरी,2017 को करवाई जायेगाी।

राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा-2017 (रीट)  11 फरवरी को होगी। इसके लिए आवेदन प्रक्रिया 6 नवम्बर से प्रारम्भ होगी और 30 नवम्बर तक आॅनलाइन आवेदन किया जा सकेगा। परीक्षा के आयोजन के लिए राज्य सरकार द्वारा नियुक्त स्थाई नोडल एजेन्सी राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने इस संबंध में अधिसूचना जारी की हैै।
बोर्ड की सचिव और समन्वयक रीट मेघना चौधरी ने बताया कि रीट के लिए परीक्षा आवेदन-पत्र आॅनलाइन वेबसाइट  पर भरे जाएंगे। आॅनलाइन आवेदन-पत्र भरने के लिए अनुदेश व प्रपत्र उक्त वेबसाइट पर उपलब्ध होंगे। आॅनलाइन के अतिरिक्त किसी भी प्रकार से किया गया आवेदन स्वीकार्य नहीं होगा।

REET Notification 2017

REET 2017 के लिए BSER,Ajmer द्वारा विज्ञप्ति Notification समाचार पत्रों एवं Website पर जारी कर दिया गया है। Educational Qualification, Age Limit एवं अन्य सभी बातों का विस्तार से उल्लेख किया गया है।

दो स्तर पर होगी परीक्षा 

यह परीक्षा दो स्तर के लिए आयोजित की जाएगी। स्तर-प्रथम कक्षा 1 से कक्षा 5 तक के लिए और स्तर-द्वितीय कक्षा 6 से 8 तक के लिए शिक्षकों की पात्रता के लिए होगा। दोनों स्तरों की परीक्षा 11 फरवरी को होगी। प्रथम पारी में प्रात: 10 से 12.30 तक स्तर-द्वितीय की परीक्षा और द्वितीय पारी में अपराह्न 2.30 बजे से सायं 5 तक स्तर-प्रथम की परीक्षा होगी। अभ्यर्थी को रीट परीक्षा परिणाम की घोषणा दिनांक तक न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता उत्तीर्ण होना आवश्यक है।

वैद्यता तीन साल रहेगी 

पात्रता परीक्षा में उत्तीर्ण सभी अभ्यर्थियों को रीट कार्यालय द्वारा प्रमाण-पत्र जारी किया जाएगा, जिसकी वैधता परीक्षा परिणाम जारी होने की तिथि से 3 वर्ष की होगी। पूर्व में आरटेट और रीट उत्तीर्ण परीक्षार्थी चाहें तो रीट-2017 के लिए आवेदन कर सकते हैं। रीट में उत्तीर्ण होने के लिए न्यूनतम 60 प्रतिशत उत्तीर्णांक अर्जित करना अनिवार्य है। राज्य सरकार द्वारा जारी गजट नोटिफिकेशन के अनुसार अनुसूचित क्षेत्रों के अनुसूचित जनजाति के अभ्यर्थियों के लिए न्यूनतम 36 प्रतिशत उत्तीर्णांक अर्जित करना अनिवार्य है।

ये रहेगा शुल्क

समन्वयक ने बताया कि रीट-2017 के आवेदन करने से पूर्व अभ्यर्थी को सर्वप्रथम नाम, पिता का नाम, माता का नाम, परीक्षा का स्तर, मोबाइल नम्बर अंकित कर सम्बन्धित बैंक/आॅनलाइन भुगतान का चुनाव कर चालान व डेबिट कार्ड के माध्यम से परीक्षा शुल्क जमा कराना होगा। तत्पश्चात बैंक से शुल्क का सत्यापन होने के पश्चात अभ्यर्थी अपना परीक्षा आवेदन भर सकेगा। आवेदक अपनी पात्रता के अनुसार परीक्षा शुल्क निर्धारित बैंकों के माध्यम से चालान या डेबिट कार्ड से जमा करा सकेंगे। स्तर प्रथम या स्तर द्वितीय (केवल एक परीक्षा हेतु) परीक्षा शुल्क रुपए 550 और स्तर प्रथम एवं स्तर द्वितीय (दोनों परीक्षा हेतु) परीक्षा शुल्क 750 रुपए होगा।

       Click Here for Detailed Official Notification


REET Syllabus एवं Exam Pattern

REET रीट हेतु BSER,Ajmer द्वारा Syllabus एवं Exam Pattern निर्धारित किया गया है। Level 1 एवं Level 2 दोनों हेतु download करें Click Here 

 

REET Exam Notes

REET Exam Notes
REET Exam Notes

हमारे द्वारा REET 2017 के लिए Psychology,Hindi,English,Science& Maths, Social Science,Environmental Science के नोट्स Website पर Upload किए गए हैं।                    Click Here –  Science Notes, Social Science Notes – Geography,History,Economics,बाल विकास  और  शिक्षण विधियाँ

Important Dates

Starting Date for Apply Online : 06-11-2017

Last Date to Apply Online  : 30-11-2017 till 12 PM

Last Date for Fee Payment : From 6 Nov to 27 Nov

 REET Admit Card   : From 01-02-2018                          

Date for REET  Exam (Objective Paper) :
Level 1 – 11 Feb 2018 2.30PM to 5 PM                                                                      Level 2 – 11Feb 2018 10.00 AM to12.30PM

REET 2017 Online Application Form Procedure

1.सबसे पहले आप विज्ञप्ति को ध्यानपूर्वक पढ़ें और देखें कि आप सभी निर्धारित योग्यताओं को पूरा करते हैं।

2. 10th,12th,Graduation और B.Ed / BSTC Marksheets ,Signature,Photograph सभी चीजें तैयार कर लें।

3. अब दिए लिंक पर क्लिक करके आप Form भर सकते हैं Click Here for Apply Online

 

रीट की ऐसे करें तैयारी : गणित विज्ञान

गणित विज्ञान के सिलेबस में छह छह यूनिट पाठ्यक्रम के निर्धारित है। इसमें दोनों ही विषयों के अंतिम तीन-तीन यूनिट बहुत ही महत्वपूर्ण है। इनके सामान अंक है और कठिनाई स्तर भी काफी कम है। इन यूनिटों पर अच्छी पकड़ से अच्छे अंक हासिल कर सकते है। इन तीन यूनिटों में शिक्षण विधियाँ, सांख्यिकी व आधुनिक विज्ञान के टॉपिक है जिसमे आने वाले प्रश्नों कठिनाई स्तर कम होता है। इन टॉपिकों पर विद्यार्थी कम अभ्यास से ही मजबूत पकड़ कर सकते है। जबकि शरुआती तीन यूनिट का कठिनाई स्तर इनके मुकाबले ज्यादा है। दोनों विषयों के कुल 60 अंक के प्रश्न पूछे जाने है। रीट परीक्षा का आयोजन राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर की ओर से होना है। इसलिए माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की माध्यमिक व उच्च माध्यमिक स्तर की पुस्तकों से विशेष रूप से तयारी करें। अन्य पुस्तकों मुकाबले बोर्ड की पुस्तकें प्रामाणिक है। परीक्षार्थी गणित विज्ञान के सिद्धांत व अवधारणाओं को स्मृति में रखते हुए उनसे सम्बंधित समस्याओं पर अपने प्रतियोगी साथियों से चर्चा करें। जिससे आजकल के परीक्षा पैटर्न में आने वाली नवीनतम रचनात्मक प्रश्नों को हल किया जा सके। विज्ञानं में बल, कार्य व प्रकाश से सम्बंधित संख्यात्मक प्रश्नों को हल करने का अभ्यास काफी फायदेमंद रहेगा। गणित विज्ञानं की तैयारी के लिए क्लास आठवीं नवीं एवं दसवीं की पुस्तकों में दिए विशेष तथ्य प्रश्नो को हल करें।

 

रीट की ऐसे करें तैयारी : सामाजिक अध्ययन

रीट द्वितीय लेवल की परीक्षा में सामाजिक अध्ययन के परीक्षार्थियों से प्रश्न पत्र के चतुर्थ खंड में विषय के 60 प्रश्न पूछे जायेंगे। इन 60 प्रश्नों के लिए सामाजिक अध्ययन के पाठ्यक्रम में 12 इकाइयां है, जिनमे प्रत्येक से पांच प्रश्न पूछे जाने है। इनमे से चार इकाई भूगोल, चार इतिहास एवं संस्कृत, दो राजव्यवस्था, दो शिक्षा शास्त्रीय मुद्दों से सम्बंधित है। एक्सपर्ट राजीव बगड़िया ने बताया की सामाजिक अध्ययन विषय की तैयारी के लिए माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की क्लास छह से बारहवीं तक की पाठ्यक्रमों का अध्ययन करना चाहिए। वहीं नियमित पेपर से अध्ययन सफलता दिला सकता है।

भूगोल:– भूगोल विषय में 10 प्रश्न विश्व के भौतिक व संसाधन भूगोल से तथा पांच पांच प्रश्न भारत व राजस्थान के भूगोल से पूछे जाने है। पिछले रीट के प्रश्न पत्रों को हल कर अभियार्थी आत्मविश्वास बढ़ा सकते है।

इतिहास:- इतिहास विषय में दस प्रश्न प्राचीन भारतीय इतिहास से, पांच प्रश्न मध्यकाल व आधुनिक काल से तथा पांच प्रश्न राजस्थान के इतिहास एवं संस्कृति से पूछे जायेंगे। एक्सपर्ट का कहना है की इतिहास को रटने की बजाय नोट्स बनाकर पड़ना चाहिए।

राजव्यवस्था:- राजव्यवस्था में पांच प्रश्न भारतीय संविधान एवं पांच प्रश्न सरकार के गठन एवं कार्यो से सम्बंधित पूछे जायेंगे। पंचयात से लेकर जिला परिषद, विधानसभा और लोकसभा से जुड़े सवाल पूछे जाने है।

शिक्षा शास्त्रीय मुद्दे:– शिक्षा शास्त्रीय मुद्दे के दस प्रश्न सामाजिक अध्ययन विषय की प्रकृति, अध्यापन की समस्या, शिछण अधिगम सामग्री व मूल्याङ्कन से पूछे जाने है। इस विषय को लेकर अलग अलग पुस्तकों में अलग अलग तथ्य दिए है।

अगर आपको कोई भी चीज पूछनी हो तो हमारे Facebook Group पर आप पूछ सकते हैं Group का नाम है – Anuprama Study Portal यह नाम Facebook पर Search करके आप ग्रुप में Add हो सकते हैं।

SHARE

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here